इन तरीकों से पा सकेंगे हाइट बढ़ने का वरदान

इन तरीकों से पा सकेंगे हाइट बढ़ने का वरदान

सेहतराग टीम

अपना ग्रोथ हर व्यक्ति चाहता है। इसलिए वो हर संभव कोशिश करता है। उसी तरीके से शरीर का भी ग्रोथ पर ध्यान देता है। अगर शरीर अच्छे से ग्रोथ करता है तो लोगों के अंदर आत्मविश्वास भर जाता है। इसलिए तो अच्छी लम्बाई के लिए लोग हर संभव कोशिश करते हैं। क्योंकि अगर लंबाई अच्छी तो व्यक्तित्व में निखार आता है और लोगों में आत्मविश्वास भरा रहता है।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

आपको बता दें कि 18 साल की उम्र तक हमारी लंबाई बढ़ती हैं। कई बार पोषक तत्वों की कमी के कारण लंबाई कम हो जाती हैं। इसलिए कहा जाता है कि अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शमिल करें जिसमें भरपूर मात्रा में विटामिन्स, मिनरल्स, कैल्शियम आदि तत्व पाए जाते हैं। लंबाई बढ़ाने के लिए आप कई तरह के योगासन कर सकते हैं। जिसमें आप शीर्षासन, ताड़ासन, सर्वांगासन, हलासन आदि शामिल हैं।  इसके लिए आप चाहे तो कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। इससे आपकी लंबाई तेजी से बढ़ेगी। 

अंडा

अगर आप तेजी से अपना हाइट बढ़ाना चाहते हैं तो उसमें अंडा काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाई जाती हैं। इसके अलावा इसमें कैल्शियम, विटामिन डी, डी2 पाए जाते हैं। जो आपकी हड्डियों को बढ़ाने में काफी मदद करते हैं।  इन्हें उबाल कर खाना सबसे अच्छा माना जाता है लेकिन सफेद भाग ही खाएं।  

केला

केला में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनीज जैसे तत्वों के अलावा इसमें भरपूर मात्रा में प्रोबायोटिक बैक्टीरिया पा जाते हैं जो आपकी हड्डियों में मौजूद कैल्शियम को प्रोटेक्ट करते हैं। 

अच्छी नींद

लंबाई के साथ-साथ सेहतमंद रहने के लिए नींद बहुत ही जरूरी हैं। जब आप सोते हैं तो आपके शरीर से ऊतकों का उत्सर्जन होता है जिससे आपकी लंबाई बढ़ती है। इसलिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे जरूर सोएं।  

हरी सब्जियों का करें सेवन

हरी पत्तेदार सब्जियां हाइट बढ़ाने के लिए सबसे अच्छी मानी जाती हैं क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रियंस, मिनरल्स, विटामिन्स और प्रोटीन पाए जाते हैं जो आपके मसल्स और टीशू को रिपेयर करने के साथ-साथ हर उम्र में लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसलिए आप पालक, कोलार्ड साग, मटर जैसे चीजों का सेवन कर सकते हैं। 

चलने और सोने का सही तरीका

अगर आप अच्छी हाइट चाहते हैं तो अपने चलने और सोने के तरीके में थोड़ा सा बदलाव लाए। इसलिए हमेशा सीधी अवस्था में सोएं। इसके अलावा चलते समय अपने सिर और गर्दन को सीधे करके चलें। 

अश्वगंधा

आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो तेजी से हाइट बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। अश्वगंधा को भारतीय जिनसेंग के रूप में भी जाना जाता है जिसमें विभिन्न खनिज होते हैं जो हड्डी के ढांचे को चौड़ा करने के साथ-साथ इसके घनत्व को बढ़ाते हैं जो आपकी लंबाई बढ़ाता है।

 

इसे भी पढ़ें-

मुंह की बदबू से हैं परेशान तो आजमाएं ये घरेलू उपाय, तुंरत दिखेगा असर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।